गर्मियों में शरीर को ठंडा रखता है सौंफ का शरबत

आई पी एल मैचों को लेकर धर्मशाला में उत्साह हरियाणा विधालय शिक्षा बोर्ड के वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा के परिणाम में रितु गोयत ने 493 अंक ले कर जींद ज़िले में प्रथम स्थान प्राप्त किया सुल्तानपुर से मेनका गांधी ने आज किया नॉमांकन भिवानी में ऑल हरियाणा पॉवर कार्पोरेशन वर्कर्ज यूनियन द्वारा आयोजित शिविर में 50 ने किया रक्तदान मतदाता को मतदान जरूर करना चाहिए- मुरैना अंबाला लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी बंतो कटारिया ने आज जिला निर्वाचन कार्यालय में नामांकन पत्र दाखिल किया केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया रामलला का दर्शन एक्सीडेंट में 4 लोगों की मौत श्रमिकों के योगदान का सम्मान करने के लिए आज अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया जा रहा दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों के विभिन्न स्कूलों को ईमेल से मिली धमकियों को फर्जी करार दिया निरीक्षण सक्ती जिले में कृषक संगोष्ठी सम्मेलन का आयोजन कर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया गया जिलाधिकारी हरदोई ने किया फैसिलिटेशन सेंटर का निरीक्षण मौसम-राजस्थान मजदूर दिवस पीलीभीत मे उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल द्वारा ट्रेन संचालन हेतु सौंपा ज्ञापन व्यापार मंडल ने पीलीभीत की पहली महिला आईएएस अधिकारी को किया सम्मानित Satish Mishraन महिलाओं की हुई मृत्यु, 7 घायल पीलीभीत में कार पलटने से तीन महिलाओं की हुई मृत्यु, 7 घायल दिल्‍ली स्‍कूल बम धमकी कामर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडरों की कीमतों में 19 रुपये प्रति यूनिट की कटौती

गर्मियों में शरीर को ठंडा रखता है सौंफ का शरबत

Gauri Manjeet Singh 04-04-2024 10:59:34

नई दिल्ली। Summer Drink: गर्मियों में डिहाइड्रेशन, हीट स्ट्रोक, डायरिया, टायफॉइड की समस्याएं बहुत ही आम होती हैं, लेकिन इनका शरीर पर बहुत ही गंभीर और लंबा असर रहता है। इसलिए गर्मियों के मौसम में एक्सपर्ट्स कुछ खास सावधानियां बरतने की सलाह देते हैं। जिसमें बाहर निकलने से पहले शरीर को अच्छे से कवर करना, सनस्क्रीन लगाना, पर्याप्त मात्रा में पानी पीना और शरीर को ठंडा रखने जैसी सलाह शामिल है, लेकिन अगर आप शरीर को ठंडा रखने के लिए ठंडा पानी पीते हैं, तो ये बिल्कुल भी सही नहीं, क्योंकि गर्म-सर्द की वजह से बुखार, सर्दी-जुकाम की समस्याएं परेशान कर सकती हैं। इसकी जगह नींबू पानी, शिकंजी, शरबत, सत्तू, गन्ने का जूस जैसे ऑप्शन्स चुनें। जो शरीर को डबल फायदा पहुंचाते हैं। 

आज हम आपके लिए लेकर आए हैं एक ऐसी शरबत, जो गर्मियों के लिए बेस्ट ड्रिंक है और इससे शरीर को कई सारे फायदे मिलते हैं। ये है सौंफ की शरबत।
जान लें इसे बनाने का आसान तरीका। 

सौंफ का शरबत बनाने की रेसिपी 
सामग्री-  2 चम्मच नींबू, 1/2 कप सौंफ, 3 से 4 पुदीना की पत्तियां, स्वादानुसार चीनी, स्वादानुसार काला नमक 

ऐसे बनाएं सौंफ की शरबत 
सौंफ का शरबत बनाने के लिए सबसे पहले सौंफ को धो लें। फिर इसे पानी में दो से तीन घंटे के लिए भिगो दें। 
दो तीन घंटे बाद इसे मिक्सी में पीस लें। बाकी चीज़ों को भी साथ ही पीस लें। बारीक पाउडर बना लें। 
अब एक ग्लास में पानी निकालें, इसमें इस पेस्ट को मिलाएं। ऊपर से नींबू का रस डालें।  
तैयार हो गया गर्मियों का हेल्दी ड्रिंक सौंफ की शरबत।  
 

सौंफ की शरबत के फायदे 
सौंफ की तासीर ठंडी होती है, जिस वजह से इसे पीने से शरीर ठंडा रहता है। 
सौंफ में कई तरह के विटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो हमारे शरीर के कई फंक्शन्स के लिए जरूरी होते हैं।  
इसे पीने से डिहाइड्रेशन की समस्या से भी बचा जा सकता है। 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :